पीठ, गर्दन और रीढ़ को ठीक रखने के लिए करें ये एक्सरसाइज

पीठ, गर्दन और रीढ़ को ठीक रखने के लिए करें ये एक्सरसाइज

सेहतराग टीम

रोजाना कसरत करना और योगा करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए अधिकतर लोग सुबह जल्दी उठकर कसतर और योगा करते हैं। लोग जब मेहनत का काम करते हैं तो उन्हें काफी थकावट हो जाती है। वैसे थकावट महसूस होना नॉर्मल बात है। लेकिन यह थकावट कई बार उनके शरीर पर काफी भारी पड़ जाता है। थकावट का असर उनकी पूरी बॉडी पर पड़ता है खासतौर पर उनकी पीठ, गर्दन और रीढ़ की हड्डी पर, जो दर्द का कारण बन जाता हैं, जिसे लोअर बैक पेन भी कहा जाता है। ऐसे में कुछ एक्सरसाइज हैं, जो इस तरह की समस्या में काफी काम की हैं। आइए जानते हैं पीठ, गर्दन और रीढ़ को ठीक रखने वाली एक्सरसाइज के बारे में...

पढ़ें- जांघो (थाई) पर चर्बी बढ़ गयी है? कम करने के लिए करिए ये एक्सरसाइज

लोअर बैक रोटेशनल स्ट्रेच

लोअर बैक पेन खत्म करने और मसल्स फिट रखने के लिए इस एक्सरसाइज को रोज करें। इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बाल जमीन पर लेट जाएं। अब घुटनों को ऊपर लाएं और पैरों को फर्श पर सपाट रखें। जब आप कंधों को जमीन से चिपकाए रखते हैं, तो घुटनों को दाईं ओर घुमाएं, कंधों को उठाएं नहीं, थोड़ा रूकें फिर साइड स्विच करें। जितना चाहें, उतने रिपिटीशंस करें।

सीटेड ट्विस्ट

यह एक्सरसाइज स्पाइनल और लोअर बैक के लिए काफी अच्छी होती है। इसे करने से दर्द भी खत्म हो जाता है। आप इसे आसानी से जमीन पर बैठकर कर सकते हैं। पैरों को सामने सीधा करके बैठें। दाहिने पैर को बाईं ओर पार करें। जैसे ही आप ऐसा करते हैं, दाहिने घुटने को मोड़ें जिससे दाहिना पैर जमीन पर सपाट रह सके। सीधा बैठें और दाएं हाथ को पीछे रखें। अब सांस लें और बाएं हाथ को उठाएं। सांस धीरे-धीरे छोड़ते हुए दाहिनी जांघ के ऊपर हाथ ले आएं। जितने वक्त तक होल्ड कर सकते हैं, करें और सांस लेते रहें। स्ट्रेच फील करें और फिर साइड बदलें।

प्लांक टू स्कॉर्पियन रीच

कंधे, कमर, लोअर बॉडी और पीठ ठीक रखने के लिए रोज यह एक्सरसाइज करें। स्ट्रेट-आर्म प्लांक पोजिशन में आएं। सांस लें और अपने दाहिने घुटने को बाईं कलाई तक, जहां तक आप ले जा सकते हैं, ले जाएं, अब सांस छोड़ें और उस दाहिने पैर को ऊपर और पीछे चलाएं। इस दौरान आपका सिर बाहों के बीच रहना चाहिए। अपनी इच्छा के मुताबिक जब तक इसे करना चाहें, करें। फिर इसे बाएं पैर से दोहराएं।

कैट-काउ पोज

यह एक्सरसाइज आपको रोज के वर्कआउट के बाद जरूर करनी चाहिए, यह रीढ़, गर्दन, कूल्हों, पेट और पीठ के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। साथ ही, यह वर्कआउट के दौरान चोट के खतरे से भी बचाती है। इसे करने के लिए हथेलियों को जमीन पर रखें और घुटनों को जमीन पर टिकाएं, यानि गाय जैसी पोजिशन में आएं। कुछ सेकेंड रूकें, अब पीठ को ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें और गर्दन को नीचे की ओर झुकाएं फिर छाती को नीचे की ओर उठाने की कोशिश करें। इस प्रोसेस को करीब 15 से 20 बार करें।

 

इसे भी पढ़ें-

बढ़ते वजन को घटाना है तो रोजाना ऐसे करें साइकिलिंग

अंधेरे में उम्मीद की रोशनी हैं नेति और कुंजल

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।